ताजमहल में लाइट क्यों नहीं लगाई? जानिए ताजमहल के बारे में 12 रोचक तथ्य

ताजमहल में लाइट क्यों नहीं लगाई (Tajmahal mein light kyon nahin hai) जानिए - ताजमहल में लाइट नहीं होने के मुख्य दो कारण हैं,  इसका पहला मुख्य कारण है कि ताजमहल सफेद संगमरमर का बना हुआ है। इसलिए ताजमहल में लाइट लगाने से सफेद संगमरमर लाइट को अधिक रिफ्लेक्ट करेगा।  

इस वजह से ताजमहल अधिक चमकीला दिखाई देगा। ताज महल के अंदर और बाहर लाइट लगाने से बाहर के कीट पतंगे लाइट की तरफ आकर्षित होंगे और ताजमहल की दीवारों पर बैठकर मल त्याग करेंगे। जिसके कारण ताजमहल की संगमरमर की दीवारें गंदी हो सकती हैं।

इसका दूसरा मुख्य कारण यह है कि किसी कब्रिस्तान या मकबरे में लाइट नहीं लगाई जाती जो कि इस्लामिक कल्चर को फॉलो करता है। तथा ताजमहल को मकबरा माना जाता है। यही इसका दूसरा मुख्य कारण है जो कि ताजमहल में लाइटे नहीं लगाई गई। 

Taj Mahal Amazing Facts in Hindi

ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए

कुछ लोगों का कहना है कि जिन मजदूरों ने ताजमहल का निर्माण कराया था। उन मजदूरों के हाथ शाहजहां ने कटवा लिए थे। लेकिन यह सच नहीं है यह केवल एक अफवाह है।  

शाहजहां ने मजदूरों के हाथ कटवाने की बजाय उनको जिंदगी भर खाने और रहने के लिए धन दिया।  शाहजहां ने उन मजदूरों को अपनी जिंदगी भर काम न करने के लिए कहा ताकि वह कोई दूसरा ताजमहल ना बना सकें। 

ताजमहल का निर्माण करने वाले सभी मजदूर आगरा के लाल किले के पीछे रहते थे। आज वह इलाका ताजगंज के नाम से मशहूर है। यहां अभी भी उन मजदूरों की संताने रहती हैं।

Taj Mahal Amazing Facts in Hindi  

दोस्तों जब हम दुनिया के सात अजूबों का नाम सुनते हैं तो उनमें सबसे खूबसूरत इमारत का नाम आता है ताजमहल। ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। 

यह विश्व के 7 अजूबों में शामिल है। इसलिए, यही कारण है कि आज ताजमहल को दुनिया भर में प्यार करने वाले जोड़ों द्वारा प्यार की एक अद्भुत मिसाल के रूप में देखा जाता है।

दोस्तों आज हम ताजमहल के 12 ऐसे अद्भुत अजूबों के बारे में बताएंगे जो बहुत कम लोग जानते हैं।

1 - द्वितीय विश्व युद्ध, भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ताजमहल के चारों ओर एक बांस का घेरा बनाया और इसे हरे रंग की चादर से ढक दिया ताकि यह दुश्मन को दिखाई न दे और हमला न हो सके। 

2 - दोस्तों ताजमहल के बगल में यमुना नदी न होती तो क्या होता, दोस्तों ताजमहल का आधार एक लकड़ी पर बना है जिसे मजबूत रहने के लिए नमी की जरूरत होती है, इसलिए ताज महल के बगल में यमुना नदी है, इसलिए यह लकड़ी मजबूत होती है। 

दोस्तों हम आपको बता दें कि यह लकड़ी नदी के पानी से नमी सोख लेती है, दोस्तों अगर यमुना नदी न होती तो ताजमहल ढह जाता। 

3- ताजमहल के चारों ओर की मीनारें एक-दूसरे की ओर झुकी हुई हैं, ताकि भूकंप या बिजली गिरने की स्थिति में मीनार के मुख्य भवन को गिरने से बचाया जा सके।

4- दोस्तों ताजमहल को देखने के लिए 1 दिन में 12000 लोगों की भीड़ जमा होती है, इतने सारे लोग पूरी दुनिया में किसी भी इमारत को देखने एक साथ नहीं जाते।

5- दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि ताजमहल के सभी फव्वारे एक साथ काम करते हैं। जो कि बिना मशीन या मोटर के पानी फैकतें  है। 

6- दोस्तों आप शायद नहीं जानते होंगे कि ताजमहल पर सबसे पहले फोटो टार्च हैरिसन नाम के शख्स ने खींची थी, यह फोटो उस समय की है जब फोटो नहीं थी।

7- दोस्तों एक जानकारी यह भी प्राप्त हुई है कि ताजमहल को बनाने वाले मजदूरों के हाथ काट दिए गए ताकि वे दूसरे ताजमहल जैसी इमारत न बना सकें। 

8- दोस्तों ताजमहल की कलाकृति में 28 तरह के खूबसूरत पत्थर लगाए गए थे, जो किसी को भी अंधा कर सकते थे, ये पत्थर चीन, तिब्बत, श्रीलंका से आयात किए गए थे, लेकिन अंग्रेजों ने इन कीमती पत्थरों को ले लिया।

9- दोस्तों जब ताजमहल 1632 ईस्वी से 1653 ईस्वी तक बना था तो उस पर 32 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे, इसकी मौजूदा कीमत 106.28 लाख अमेरिकी डॉलर है।

10- दोस्तों शाहजहाँ का सपना था कि वह अपने लिए एक काला ताजमहल भी बनवाए लेकिन अपने बेटे औरंगजेब द्वारा कैद होने के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर सका।

11- ताजमहल कुतुब मीनार से भी ऊँचा है, हालाँकि भारत की सबसे ऊँची मीनार को कुतुब मीनार कहा जाता है, जिसकी ऊँचाई 72.5 मीटर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताजमहल की ऊँचाई 73 मीटर है, इसलिए ताजमहल कुतुब से आधा मीटर की दूरी पर है मीनार ऊँची।

12- दोस्तों ताजमहल का रंग दिन के अलग-अलग समय के अनुसार अलग-अलग होता है, यह सुबह गुलाबी और शाम को सफेद और चांदनी रात में सुनहरा दिखाई देता है। 

इसे भी पढ़ें 

>ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन?

>मुसलमान सूअर का मांस क्यों नहीं खाते?

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी में आपने जाना कि ताजमहल में लाइट क्यों नहीं लगाई? जानिए ताजमहल के बारे में 12 रोचक तथ्य अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमारे साथ शेयर करें।

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know