ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन? जानिए इसका पूरा रहस्य

Why brahmins don't eat onion and garlic in hindi | ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन? जानिए इसका पूरा रहस्य - दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग धार्मिक मान्यता के कारण प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते हैं और कुछ लोग इसके पीछे वैज्ञानिक कारण बताते हैं तो दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है। 

ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन

दोस्तों आपने देखा होगा कि ब्राह्मण प्याज का सेवन करते हैं और लहसुन। ज्यादा परहेज किया जाता है, इस संबंध में क्या कारण हो सकता है, सभी के अपने अलग-अलग विचार हैं, कुछ लोग धार्मिक मान्यता के कारण प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते हैं। ब्राह्मण प्याज क्यों नहीं खाते हैं। हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे। 

ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन

दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार भोजन को तीन श्रेणियों में बांटा गया है-

1. सात्विक- ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से शांति, संयम, पवित्रता और मन की शांति जैसे गुण पैदा होते हैं।

2. राजसिक- ऐसा भोजन उत्साह और प्रसन्नता जैसे गुणों का निर्माण करता है।

3. तामसिक- ऐसे भोजन से क्रोध, वासना, अहंकार जैसे गुण पैदा होते हैं।

प्याज और लहसुन और अन्य उच्च ऊंचाई वाले पौधों को राजसिक और तामसिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह अज्ञानता को बढ़ाता है।

ऐसा माना जाता है कि लहसुन प्याज अशुद्ध खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आता है और कुछ लोगों का तो यहां तक ​​कहना है कि मांस, प्याज और लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से व्यवहार में बदलाव आता है। 

दोस्तों के अनुसार ब्राह्मणों के लिए लहसुन, प्याज और मशरूम वर्जित हैं क्योंकि ये पदार्थ अशुद्धता बढ़ाते हैं और अशुद्ध खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं।

मित्रों ब्राह्मणों को पवित्रता बनाए रखने की आवश्यकता है क्योंकि वे देवताओं की पूजा करते हैं। सनातन धर्म के अनुसार, प्याज और लहसुन जैसी सब्जियां जुनून, उत्तेजना और अज्ञानता जैसे प्रकृति प्रदत्त भावनाओं के निम्नतम स्तर को बढ़ावा देती हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थ ज्ञान के मार्ग में बाधा डालते हैं और व्यक्ति की सोच बदलने लगती है, इसलिए ब्राह्मण भोजन में प्याज और लहसुन का प्रयोग नहीं करते हैं।

यह मान्यताओं पर आधारित है, अब इन बातों का महत्व कम है, अब बहुत कम लोग इन नियमों का पालन करते हैं। दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

नमस्कार दोस्तों “Why brahmins don't eat onion and garlic in hindi | ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन? जानिए इसका पूरा रहस्य! आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा   हो तो कृपया कमेंट और शेयर जरूर करें - इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत -बहुत  धन्यबाद ! आपका दिन मंगलमय हो !

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know