पपीता की तासीर गर्म होती है या ठंडी,पपीता खाने के फायदे नुकसान,papita garam hota hai ya thanda

 पपीता की तासीर किसी होती हे,पपीता खाने से पौष्टिक ओर स्वादिष्ट दोनों ही होते हे,पपीते की तासीर गर्म होती हे,लेकिन पपीता गर्मियों में नहीं खाना चाहिए,क्योकि सर्दियों में ठंडा सीजन होता हे,सर्दी में खाना चाहिए,इसलिए गर्मी के मौसम में पपीता सेवन सीमित मात्रा में करना होता हे,अस्थमा के मरीजों के लिए पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए,पपीते मे पोडेशियम,फाइबर,बिटामिन -C अधिक मात्रा में होता हे,हम सभी की पाचन क्रिया को सही रखता हे,

ओर हम सभी का वजन भी कम रखता हे.पपीता मरीजों के लिए बहुत लाभदायक  होता हे, इसके साथ हमरी आँखो के लिये बहुत लाभदायक माना गया हे,ओर पपीते सेवन बहुत सावधानी  से करना चाहिए, गर्भवती महिलाओ को पपीता नहीं खाना चाहिए। क्योिकि पपीता बहुत गर्म होता हे।  

पपीते के पत्ते की तासीर कैसी होती है

पपीता की तासीर गर्म होती है या ठंडी

पपीता खाने के फायदे अनेक मिल सकते हे,पपीता एक ऐसा फल हे जो हर किसी न किसी में उपयोग में आ सकता हे, पपीता में कैलोरी काम होता हे ओर बजन को भी कम करता हे,पपीता खाने से बहुत सारा लाभ होता हे,पपीता में बहुत सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हे,पपीते को सुबह खाली पेट खाने से बहुत फायदे होते हे,इसमें कैलोरी कम ओर फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती हे।  

पपीते के पत्ते की तासीर कैसी होती है,इसमें पाचन क्रिया बहुत ज्यादा होती हे ओर पेट को ख़राब ओर कब्ज जैसे पाचन किय्रा को भी दूर करता हे,पपीता में विटामिन बहुत सारे होते हे जैसे विटामिन-A  विटामिन-C  विटामिन-B विटामिन -E ओर विटामिन के कैलोरी,प्रोटीन,वसा,काब्सर ओर फाइबर पोषक तत्व पाए जाते हे।  

पपीता किसे नहीं खाना चाहिए,पपीता का सेवन करनी की सलाह हम लोगो को दी जाती हे.खाने के लिये फायदेमंद हो तो ये जरुरी नहीं हे,इससे हानिकारक भी हो सकता हे।  पपीता का फल हर एक मौसम में बहुत आसानी  से मिल जाता हे, पपीते  को हम लोग सालद के रूप में भी खा सकते हे,ओर डायबिटीज ,ह्रदय के रोग,कैंसर आदि से बचा कर रखना चाइये।  

गर्भवती महिलाओ को पपीता खाने से रोकना चाहिए क्योकि गर्भवस्था के दौरान उन सभी को महलाओ को पपीते से पूरी तरह बचा कर रखना चाहिए।  पपीता मीठा ओर इसमें टेस्ट भी होता हे अगर हम लोग हार्टबीट की समस्या से बहुत दुःखी हो तो पपीते से दुरी बनाकर रखनी चाहिए।  पपीते के अंदर साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड भी होता हे,ओर छींक आना,आँखो में पानी आना ,सांस लेने में दिकक्त आती हे तो पपीता से दूर या परहेज करना चाहिए।

  निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा पपीता की तासीर गर्म होती है या ठंडी,पपीता खाने के फायदे नुकसान की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 


0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know