हल्दी के फायदे,हल्दी के औषधीय उपयोग,हल्दी के गुप्त उपाय,neem or haldi khane ke fayde

 हल्दी के फायदे,हम लोगो के हर एक घर में हल्दी का प्रयोग किया जाता हे,हल्दी को मशाला भी कहते हे, जो रसोई में पाया जाने वाला एक मसाला होता हे।  खाने का स्वाद के रूप में और कलर बढ़ाने में मदत भी करता हे।  और चोट का घाव भरने में पूर्ण सहायता भी मिलती हे,हाथ और पैर का दर्द को बंद करने में सहायता भी मिलती हे जो मजबूत हड्डियों को भी बना रखता हे,रक्त को भी रोकता है।  

हल्दी को बहुत समय पहले से जड़ी - बूटी के रूप में भी स्तेमाल किया जा रहा हे,हमारे हिन्दू -धर्म में कोई शुभ काम करने पहले हल्दी उपयोग कोय जा रहा हे और बहुत सारी बीमारियों से बचने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जा सकता हे। हल्दी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत हेल्प मिलती हे,सक्रांमक बीमारियों से भी बचाती हे।  

हल्दी के फायदे
हल्दी की तासीर गर्म होने से हम सभी लोगो को जुकाम के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हे,और रात को सोते समय हल्दी को आग में डालने से हम सभी लोगो का जुकाम बहुत जल्दी ठीक हो जाता हे।  

हल्दी के फायदे,

हल्दी के औषधीय उपयोग,हल्दी एक प्राकृतिक पोधो से उत्पन्न होती हे जो हल्दी एक ऐसा पौधा हे,जिसका उपयोग औषधीय में किया जाता हे,जो चमकीले रंग के साथ हल्दी को 'भारतीय केसर 'भी कहते हे,हल्दी एक मह्त्वपूर्ण ओषधि मानी गई हे जो इसका उपयोग रसोई में किया जाता हे। 

हल्दी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना गया हे ,और हल्दी को एक ऑवले का रस एक चम्मच,शहद एक चम्मच ,गिलोय का रस सभी को मिलाकर पीने से हमरी सारी बीमारियों दूर हो जाती हे।  

हल्दी के गुप्त उपाय,हल्दी से नजर -दोष भी बहुत दूर चले जाते हे,हल्दी में आयुव्रेद का दर्जा ओषधि में बहुत प्राप्त होता।  हमारे हिन्दू धर्म में पवित्र मन जाता हे,और हल्दी के बिना हमारी पूजा अधूरी रहती हे।  ज्योति शास्त्र में भी हल्दी को बहुत ऊंची जगह दी जाती हे,विष्णु भगवान को भी हल्दी बहुत प्रिय हे,आप लोगो ने भी देखा होगा कि गुरुवार के दिन हल्दी असरदार मने भी जाते हे,

जो टोटके के लिए या भाग्य को खोलने के लिए बहुत काम करते हे, कुंडली में भी हल्दी बहुत गुरु की स्थिति में प्रभावी मानी जाती हे।  

नीम और हल्दी के फायदे ,नीम और हल्दी दोनों का इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में की जाती हे जो दोनों को एक साथ मिलकर पिने से हमरी सारी बीमारी जड़ से ख़त्म हो जाती हे,नीम और हल्दी का उपयोग आयव्रेदिक ओषधि के रूप में तैयार किया जाता हे, सर्दियों में नीम और हल्दी का इस्तेमाल करने से बहुत सारी बीमारी दूर हो जाती हे 

हल्दी में बहुत अच्छी मात्रा में एंटी बैक्टीरियल ,एंटी ऑक्सीडेंट और  एंटी फंगल तत्व मौजूद भी होते हे,और इसमें आयरन,पोटेशियम,विटामिन-सी और जिंक भी बहुत मौजूद भी होता हे।  

नीम की औषधीय से परि पूर्ण भी होता हे,सर्दियों में इसका उपयोग किया जाता हे,एंटी बैक्टीरियल ,एंटी ऑक्सीडेंट और  एंटी फंगल तत्व मौजूद भी होते हे,और इसमें आयरन,पोटेशियम,विटामिन-सी और फाइवर ,टेनिक एसिड भी बहुत मौजूद भी होता हे।

 निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा हल्दी के औषधीय उपयोग मात्रा की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 





0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know