पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के फायदे। Patanjali moisturizer cream in Hindi

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के फायदे दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में आप को बताने वाले है की आप पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम को किस तरह से लगाए जिससे आप को अनेक फायदे होने वाले है। 

दोस्तों आज पतंजलि का कोई भी प्रोडक्ट देख लो वः अपने आप में बुलंदियों को छू रहा है। पतंजलि ने अपने प्रोडक्ट्स के जरिये लोगो का विश्वास जीत लिया है। 

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के फायदे

ऐसे ही पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम है जिसे  जो भी व्यक्ति अपनी त्वचा पर लगता है उसे अपने आप ही फर्क नज़र आ जाता है। तो दोस्तों आप भी इसे एक बार लगा कर देखे और हमें अपने एक्सपीरियंस जरूर बताये। 

  

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के फायदे

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम बहुत से काम में आती है। जैसे खुजली, धब्बे, झुरिया, सुर्यदाह, त्वचा के घाव, फंगल इन्फेक्शन, सूजन, कब्ज , शीतदंश आदि की छोटी मोटी  समस्या का समाधान करता है। 

आप किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेकर पतंजलि के मॉइस्चराइजर क्रीम को उपयोग में लाये। पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम और भी किसी अन्य काम में भी आ सकती है। 


पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के प्रयोग 

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के निम्म फायदे है जो बीमारिया में , कई गंभीर िस्थतियो में प्रयोग और गंभीर बीमारियों के लक्षण में प्रयोग कर सकते है। 

- खुजली 

- धब्बे 

- झुर्रिया 

- सुर्यदाह 

- त्वचा के घाव 

- दंश 

- शीतदंश 

- जीवाणु संक्रमण 

- सूजन 

- कब्ज 

और भी ऐसे प्रयोग है जिन पर मॉइस्चराइजर लगाने से बहुत हद तक बीमारी के हमले को निष्कर्ष कर सकते है। 


पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के दुष्प्रभाव व नुकसान 

जरुरी नहीं है की किसी भी चीज का कोई भी नुक्सान नहीं है। परन्तु ऐसा नहीं है जिस भी चीज का प्रभाव होता है उस चीज का नुक्सान भी होता है। 

- मतली 

- दुर्बलता 

- सिरदर्द 

- चक्कर आना 

- पेट में दर्द 

- रक्तप्रवाह का खतरा 

- संपर्क चर्मरोग 

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के दुष्प्रभाव व नुकसान

और भी ऐसे बहुत से नुक्सान है जो किसी के शरीर में हो सकते है। और उनका भी उपाय है। 


पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम का प्रयोग कब नहीं करना चाहिए। 

कुछ पुरुष ऐसे होते है जिन के शरीर में कई बीमारियां होती है जिन के कारन वह पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग नहीं कर सकते है। 

कुछ बीमारी के चलते कुछ लोगो के शरीर में बहुत गहरा असर पड़ता है। 

- जो लोग ज्यादा अतिसंवेदना शील होते है उन लोगो को पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

जो लोग अतिसंवेदना शील होते है उन लोगो को कोई भी दवा ऐसे ही नहीं खानी चाहिए जिन के कारन उनको कोई भी एलेर्जी हो सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा नहीं खानी चाहिए। 


- शलयचिकित्सा के दौरान और बाद 

- शल्यचिकित्सा के २ हफ्ते पहले     


मॉइस्चराइजर क्रीम संरचना और सक्रिय सामग्री 

बैसे तोह पतंजलि मॉइस्चराइजर की बहुत सी नक़ल मार्किट में आसानी से मिल जाती है लेकिन पतंजलि का असली मॉइस्चराइजर क्रीम आप आसानी से पहचान सकते है।

क्योकि उस पर पतंजलि द्वारा एक ख़ास निशान चिन्हित किया गया होता है। 

- Shea butter 

- Chamomile 

- olive oil 


सावधानी 

कुछ ऐसे व्यक्ति है जो इस मोईसचराईज़र के उपयोग से वंचित रह जायेगे। क्योकि कुछ लोग ऐसे होते है जो प्रतिदिन किसी न किसी की दवा खाते रहते है। 

सावधानी

इस लिए जो लोग प्रतिदिन दवा खाते है, पहले तो उन लोगो को दवा के प्रभाव से मुक्त होना पड़ेगा। उसके बाद उन लोगो को मॉइस्चराइजर का उपयोग करना होगा। 

- मधुमेह 

- गर्भवस्था 

- रक्तसंचार विकार 

- स्तनपान 


निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम के फायदे की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know