क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है? Foods to avoid when trying to get pregnant

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है [ Foods to avoid when trying to get pregnant ]जी हां दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी खास जानकारी देने वाले हैं जिससे महिलाओं के होश उड़ने वाले हैं। आज इस जानकारी में आप सभी को पता चलेगा कि महिलाओं को प्रेगनेंसी के टाइम या गर्भधारण करने के समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जिससे कि उनका गर्भ नहीं ठहरता है और फिर वह उदास हो दुखी होने लगती है। Foods to avoid when trying to get pregnant

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

महिलाओं को कुछ ऐसे खाना को दूर रखना चाहिए जैसे वहां गर्भधारण के समय अपने आप को बचा सके। इन खानों को अपने से दूर रखने से उनको अच्छे लाभ हो सकते हैं और एक हष्ट पुष्ट बच्चे का सुख पा सकते हैं। 


तो बने रहिए हमारे साथ इस आर्टिकल में और जानिए ऐसे ही कुछ खास खानों के बारे में जिन्हें महिलाओं को प्रेगनेंसी या गर्भधारण के समय नहीं खाना चाहिए। 


क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है 

महिला जब प्रेग्नेंट होती है तो उसका बहुत सी चीजों पर खाने का मन होता है, और वह यह नहीं जानती है कि उनको कौन सी चीज खानी है या नहीं खानी है। 


प्रेगनेंसी का समय ही ऐसा होता है कि महिला का मन चटपटी चीजों पर और खट्टी चीजों पर ज्यादा रहता है। जिससे वह अपने आप को नहीं रोक पाती है। ऐसे में कुछ खाने ऐसे होती है जो उसके गर्भवती होने पर नुकसान डाल सकते हैं। क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है


रेड मीट

जब महिला गर्भवती होती है तो उसको कच्चा या पका हुआ मीट नहीं खाना चाहिए। कच्चा या पक्का मीट खाने से महिला के लिवर में समस्या आ सकती है। 


रेड मीट


एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि रेड और प्राइड मीट में फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं। जिसे महिला के फर्टिलिटी होने में समस्या आ सकती है। Foods to avoid when trying to get pregnant


एक रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि रेड मीट को कच्चा या कम पका हुआ खाने से पुरुष के स्पर्म पर भी काफी गहरा असर पड़ता है। जिससे उनको आगे जाकर भविष्य में खतरा हो सकता है। क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है


दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

डेरी वाले दूध प्रोडक्ट्स फर्टिलिटी के लिए सही है लेकिन उनमें फैट की मात्रा कम होती है या बिल्कुल नहीं होती है। जिससे स्पर्म क्वालिटी कम हो जाती है या खराब हो जाती है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि ज्यादा चीज और दूध से पुरुष के स्पर्म पर कमी का असर पड़ता है। 


दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स


साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि बिना पाश्चुरीकृत दूध का सेवन करने से दूध की बनी सामग्री को खाने से गर्भ में समस्या आ सकती है या गर्भ नहीं ठहरता है। 


मछलियों का सेवन

हालांकि इस दुनिया में ऐसा कोई ही मनुष्य होगा मांस मदिरा को ना हाथ लगाता हो। इसी में कुछ ऐसी महिला होती है जो गर्भवती होने के बाद भी मांस मछली खाना नहीं छोड़ती है। जल्दी गर्भ ठहरने के लिए क्या करना चाहिए


स्मोकड सालमन और ट्राउट मछली यह मछलियां ऐसी होती है जो गर्भवती महिलाओं के गर्भ को रोकने में काफी मददगार साबित रहती है। इनके खाने से महिलाओं के शरीर में इंफेक्शन भी हो सकता है। 


मछलियों का सेवन


अगर जो महिला इन मछलियों को बिना पकाए हो खाता है तो उसके शरीर में इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इसलिए मछली को बिना पकाए हुए ना खाएं। क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है


अगर जो महिला पकी हुई मछली भी खाती है तो उन लोगों को बता दिया जाएगी गर्भवती होने के बाद उन लोगों को मछली की मात्रा कम कर देनी चाहिए। जिससे वह गर्व के अंदर बच्चे को सुरक्षित रख सकती है। 


प्रोसैस्ड कार्बोहाइड्रेट

मार्केट में प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट आसानी से उपलब्ध रहते हैं। इन प्रोसैस्ड कार्बोहाइड्रेट में ग्लाइसेमिक की मात्रा का स्तर बहुत अधिक होता है जो महिलाओं की फर्टिलिटी को कमजोर करने में कारगर साबित होता है।


यह गर्भवती महिला के शरीर में ब्लड शुगर बढ़ा देता है जिससे गर्भ ठहरने में मुश्किल पैदा हो सकती हैं। महिलाओं को ब्रेड, पास्ता, स्नैक्स, नूडल्स वगैरह का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। Foods to avoid when trying to get pregnant


मीठी वस्तुएं

ऐसी महिलाएं ऐसी होती है जो गर्भवती होने के समय चॉकलेट्स को ज्यादा खाना पसंद करती है। या कुछ ऐसे अन्य पदार्थ होते हैं जो ज्यादा मीठे होते हैं। 


लेकिन उन महिलाओं को यह नहीं पता है कि ज्यादा मीठा खाने से महिलाओं की फर्टिलिटी कम हो जाती है। मीठा सोडा, एनर्जी ड्रिंक जो महिलाएं बहुत ज्यादा पीना पसंद करती हैं। 


मीठी वस्तुएं


इन सब के सेवन से शरीर में सबसे ज्यादा खतरा पहुंचता है जो सीधे रूप से गर्भ ठहरने में बाधा पहुंचाते हैं। क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है


कैफ़ीन

अक्सर महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि कैफीन किन किन चीजों में पाया जाता है। लेकिन हम बता दें कि कैफीन उनकी एनर्जी ड्रिंक्स, रेगुलर टी, ग्रीन टी, कॉफी, चॉकलेट्स आदि में पाया जाता है। 


कैफ़ीन


अल्कोहल

गर्भवती होने के बाद जो महिलाएं धूम्रपान और मदिरा का सेवन करती हैं उन लोगों के लिए बहुत बड़ा खतरा उनके शरीर में पनप रहा है। Foods to avoid when trying to get pregnant


गर्भवती होने के बाद महिलाओं को मदिरा धूम्रपान आदि जैसी लतो को छोड़ देना चाहिए। जिससे उनका बच्चा हष्ट पुष्ट पैदा होगा। 



प्रेगनेंसी में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए

जी हां दोस्तों प्रेग्नेंसी में औरतों को अपनी गर्व का बहुत बारीकी से ध्यान रखना पड़ता है। महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि उनके लिए क्या अच्छा है क्या बुरा है। 


महिलाओं को यह भी नहीं पता होता है कि उनको प्रेगनेंसी के दौरान कौन सा फल खाना चाहिए या कौन सा फल नहीं खाना चाहिए। उनको कौन सी सब्जी खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए। 


इसीलिए आज हमारे इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने वाले हैं कि महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान किस चीज का सेवन करना चाहिए या नहीं। जल्दी गर्भ ठहरने के लिए क्या करना चाहिए


पपीता:- पपीते का अत्यधिक सेवन करने से महिलाओं को प्रेग्नेंट होने में काफी समस्या होने वाली है। क्योंकि पपीते में पपेन नामक रसायन होता है। जो हमारे गर्भ के लिए उचित नहीं माना जाता है। 


अनानास:-  अनानास का सेवन अधिक मात्रा में करने से महिलाओं के लिए प्रेग्नेंट होने में काफी दिक्कत देता है। इसको बादी माना जाता है। अनानास मैं ब्रोमेलेन नामक एंजाइम पाए जाते हैं। यह एंजाइम महिलाओं के लिए काफी गर्भावस्था के दौरान खतरनाक माना जाता है। 


प्रेगनेंसी में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए


यह एंजाइम महिलाओं में गर्भनिरोधक सिद्ध होता है। इसीलिए महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय पपीते का सेवन ना की मात्रा में करना चाहिए। 


अत्यधिक खट्टी वस्तुएं 

महिलाओं को गर्भवती होने के समय खट्टे, चटपटी, मसालेदार चीजों का सेवन करने में ज्यादा अच्छा लगता है। महिलाओं को संतरा नींबू इमली के सेवन को ना की मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि इन सब चीजों का ज्यादा सेवन करने से गर्भ के समय समस्या खड़ी हो सकती है। 


दूध का सेवन

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं उनको घर के बड़े लोग दूध, दही, छाछ आदि चीजों को बढ़ावा देते हैं। लेकिन गर्भवती महिला के लिए कच्चा दूध पीने से गर्भ में समस्या हो सकती है। इसलिए दूध को भी गर्भवती महिला पिए तो उसे उबालकर ही पिए या दिया जाए। जल्दी गर्भ ठहरने के लिए क्या करना चाहिए



निष्कर्ष :- दोस्तों हमारा यह आर्टिकल क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है? में हमारी तरफ ऐसी जानकारी दी गयी है जिससे आप अपनी पत्नी को एक बहुत बड़े खतरे से दूर रख सकते है। Foods to avoid when trying to get pregnant


दोस्तों अगर आप को हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमें कमेंट बॉक्स में एक कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद 

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know