बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? how to pregnant a women | प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है।

बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? दोस्तों हेडिंग देखकर आप सभी को पता चल गया होगा कि आज हम इस आर्टिकल में क्या लेकर आए है। दोस्तों फैमिली प्लानिंग करते समय सभी यह चाहते हैं कि मुझे लड़का हो या लड़की हो। 

हर महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय ऐसा समय माना जाता है जिस समय उसको सबसे ज्यादा बदलाव अपने शरीर पर झेलने पड़ते हैं। प्रेग्नेंसी का समय महिलाओं के लिए एक एहम में मनाया जाता है। प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। 


बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए?


आमतौर पर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय अत्यंत पीड़ा का सामना करना पड़ता है। मां बनने के दौरान महिला को पहली बार अत्यंत पीड़ा होती है जो असहनीय होती है। प्रेगनेंसी का समय अक्सर 9 महीने का ही माना जाता है। बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए


प्रेग्नेंसी के लिए लोग अक्सर ही है सोचती है कि 1 दिन में कितनी बार सेक्स या संभोग करना चाहिए। क्यों इसी प्रश्न को लेकर लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं? प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। 


आज हम आपको इसी समस्या से दूर करने के लिए आपके लिए ऐसा आर्टिकल लेकर आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आपकी सारी समस्या, चिंता, परेशानी खत्म हो जाएगी। 


बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? 

जो महिला गर्भवती होना चाहती है वह अच्छे से जानती है कि जब तक वह किसी पुरुष के साथ संभोग नहीं करेंगे तब तक वह मां बनने का सुख नहीं पा सकती है। how to pregnant a women


महिला को कितनी बार पुरुष के साथ संभोग करना चाहिए और उन महिलाओं को पता होना चाहिए की संभोग के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वह आज हम इस आर्टिकल की मदद से उन महिलाओं तक यह जानकारी पहुंचाने वाले है। बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? 


how to pregnant a women


डॉक्टर के अनुसार महिला को गर्भवती होने के लिए हर महीने का एक हफ्ता खास होता है या माना जाता है। इस हफ्ते में महिला के पीरियड सर्कल होता है जिसे फर्टाइल विडो कहा जाता है। 


फर्टाइल वीडियो में महिला के आबूलेट होने के 2 से 3 दिन पहले शुरू होता है। अगर महिला प्रेग्नेंट होना चाहती है तो यह उसके लिए सबसे अच्छा मनाया जाता है। प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। 


ओवुलेशन के 6 से 7 दिन पहले और उसे नियमित रूप से सेक्स करने से और उसे रिसीव करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना अधिक रहती है या हो जाती है। बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए


ओवुलेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें महिला के अंडाशय मैं मैच्योर अंडा निकलता है। अंडे के निकलने के बाद अंडा फेलोपियन नामक ट्यूब से होकर गुजरता है और वहां 12 से 24 घंटे तक रहता है उसके बाद अंडा फर्टाइल होना शुरू होता है। how to pregnant a women


सेक्स करने से 1 से 6 दिन बाद तक पुरुष का अंडा से स्पर्म जिंदा रहता है।  ओवुलेशन के समय अंडा क्लोपिन ट्यूब में जीवित स्पर्म मौजूद होने पर महिला की प्रेग्नेंट होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। 


ऐसे में अगर बच्चा पैदा करना है तो यह समय सेक्स करने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि हर महिला का ओवुलेशन पीरियड अलग अलग होता है। बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए?


एक्सपर्ट का कहना यह है कि कंसीव करने की अधिकतम सीमा उन जोड़ों में अधिक होती है जो प्रतिदिन हर दूसरे ना सेक्स करते हैं। यदि हम हर दिन सेक्स नहीं कर पाते हैं तो ओवुलेशन के समय के करीब सेक्स जरूर करें।


मासिक धर्म चक्र आवर्ती का रिकॉर्ड


किसी महिला के लिए यह समझना मुश्किल हो रहा है कि ओवुलेशन टाइम कब शुरू होता है तो उसके लिए हम बता दें कि महिला के पीरियड खत्म होने के बाद सप्ताह में हर 2 से 3 दिन सेक्स करना चाहिए इस दौरान अंडे के फर्टिलाइज होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। 



गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह [ signs of pregnancy 1 month ]

जब महिला गर्भवती या प्रेग्नेंट होती है तो उसके कुछ लक्षण कैसे दिखाई देते हैं जिससे पता चलता है कि महिला गर्भवती प्रेग्नेंट हो चुकी है। आप उन लक्षणों को कैसे पहचानेंगे। how to pregnant a women


उसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास तरीके या उपाय बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके जीवन या आपकी पत्नी गर्भवती या प्रेग्नेंट हो चुकी है। प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। 


जो महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शुरुआती लक्षण हर महिला में एक जैसे नहीं पाए जाते हैं। किसी महिला के अलग लक्षणों से पता चलता है कि महिला गर्भवती है। 


ओवुलेशन का ध्यान रखें


प्रेगनेंसी के आम लक्षण जो हर महिला में होते हैं मासिक धर्म में देरी, स्पोटिंग या हल्का भूरा स्त्राव, जी मिचलाना, उल्टी होना, खाने में स्वाद ना आना, चटपटा खाने का मन करना, बार बार टॉयलेट आना, कब्ज की समस्या होना, पेट में जलन पड़ना, स्तनों में सूजन आना आदि जैसे अन्य लक्षण पाए जाते हैं। बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए


मासिक धर्म चक्र आवर्ती का रिकॉर्ड

जब आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं तो आपको खासकर ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके साथी के पीरियड्स के पहले दिन हर महीने एक ही दिन वाले समय आते हैं या अलग-अलग दिन के समय आते हैं। 


ओवुलेशन का ध्यान रखें


महिला एक के कैलेंडर पर अपनी इस जानकारी को पूरी तरह संभाल कर रखती है कि कब उसे ओबुलेट होने वाले हैं। जब ओवुलेट का समय आता है तब ओवरी प्रतिमा एक अंडा जारी करती है। बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए 


ओवुलेशन का ध्यान रखें

नियमित मासिक चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के करीब आने पर 2 हफ्ते पहले वह बुलेट होती है या एक प्राकृतिक चक्र नहीं होता है यह एक अनियमित चक्र होता है। जिन महिलाओं के अनियमित चक्र होते हैं उनको ओवुलेशन के बारे में बड़ी मुश्किल से पता चलता है। बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? 


लेकिन आमतौर पर अगली बार मासिक चक्र की अवधि 12 से 18 दिन पहले हो सकती है कई बार महिलाएं अपने सबसे फर्टाइल दिनों को निर्धारित करने मे सक्षम रहती हैं। how to pregnant a women


खाने पीने का अच्छे से ध्यान रखें

प्रेग्नेंट होने के बाद महिला के अंदर एक छोटी सी जान का जीवन स्थित हो जाता है जब तक वह बच्चा गर्भ से बाहर नहीं आता तब तक महिला की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चे के पोषण का अच्छे से ध्यान रखें। 


इसके लिए महिला को अपने शरीर में खून की कमी नहीं होने देनी है। महिला को खून की कमी ना होने के लिए पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, फलों के जूस पीने चाहिए, और फाइबर युक्त वाली सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। 


खाने पीने का अच्छे से ध्यान रखें


फाइबर वाली सब्जियों को खाने से महिला के शरीर में कब्ज की समस्या दूर रहती है। जो प्रेगनेंसी के समय काफी लाभदायक होती है। 

महिला को थोड़ी देर बगीचे या खुली हवा में घूमना भी आवश्यक है। बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए?


खुली हवा में घूमने से सेहत का भी कोई नुकसान नहीं होता है और बच्चे पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। लेकिन ज्यादा गंदगी वाली जगह में नहीं घूमना चाहिए और धूम्रपान वाले व्यक्तियों से भी दूर रहना चाहिए। 


निष्कर्ष :- दोस्तों आज हमारे समाज में बहुत से पुरुष को मतलब नहीं है की उनकी पत्नी के साथ सम्भोग करने के बाद क्या होता है। उनकी कोई परवाह नहीं करता है। 


अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आप को बहुत कमाल की जानकारी हासिल होने वाली है। आप जो हमारा यह आर्टिकल बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? पसंद आये तो हमें एक कमेंट जरूर करें।

धन्यवाद 

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know