बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें। जानिये चौंकाने वाले सच [ best way to reduce weight without exercise ]

बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें दोस्तों आज हम इस आर्टिकल की मदद से आप लोगो को बताने जा रहे है की आप सभी बिना व्यायाम के वजन कैसे कम कर सकते है। वैसे तो बहुत से व्यायाम है जिनकी मदद से आप आसानी से वजन काम कर सकते है, लेकिन जो व्यक्ति व्यायाम नहीं कर सकते है वो क्या करे। ऐसे लोगो के लिए हमने यह आर्टिकल लिखा है जो बिना कुछ करे आसानी से वजा काम कर सकते है। 

बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें

हमें अपने दैनिक दिनचर्या में ऐसे बदलाव करने पड़ेंगे जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक ना हो। बहुत से लोग डाइटिंग पर रहकर और खाना कम खाकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हम बिना डाइटिंग पर रह कर और बिना खाना कम खाकर वजन कम करने के उपाय बताएंगे। 

बिना एक्सरसाइज के वजन घटने के लिए  Bs deals के इस आर्टिकल को पढे और अपना वजन घटाए। हमारा संभव प्रयास रहेगा की आपको आर्टिकल पसंद आये। तो जानते है की हम कैसे बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाए। तो दोस्तों बने रहिए हमारे इस आर्टिकल में अंत तक जानिए वजन कम करने के आसान उपाय। 

1- पानी ज्यादा पीने की कोशिश करे [drink more water to lose weight]

पानी पीने के फायदे ज्यादा पानी पीने के बहुत फायदे हैं। वजन घटाने के मामले में पानी को सबसे बढ़िया माना गया है। स्वास्थ्य को सही रखने में पानी को सबसे अच्छा माना गया है। NCBI की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है की पानी शरीर को देहायड्रेट नहीं होने देता है। 

पानी की उपयुक्त मात्रा शरीर में होने से भूख को कम करने में कोशिश करता है। जब शरीर में भूख कम हो जायेगी तो वजन घटना संभव है। इन्ही कारणों से शरीर में वजन नहीं बढ़ता है। 

  • आप एक दिन में कम से कम 7 गिलास पानी पी सकते है।   
  • सुबह सुबह पानी को गुनगुना कर के नीबू का रस पानी में मिलाने से खाली पेट सेवन करे। अगर आपके पास नीबू नहीं है या आपको नीबू का स्वाद पसंद नहीं है तो आप स्वाद के लिए उसमे शहद का उपयोग भी कर सकते है।  

2- फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें [ Food high in fiber ]

दोस्तों अगर आप लोग अपना वजन घटना चाहते हैं तो कोशिश करें कि फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें। फाइबर वाले भोजन का सेवन करने से भूख कम लगती है। जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। फाइबर वाला भोजन खाने से पेट भरा भरा सा लगता है। आप लोगों को यह नहीं पता होगा कि कौन कौन सी सब्जियों में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है।  इसलिए नीचे दिए गए कुछ खास निर्देशों को पढ़ें। बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें


Food high in fiber

  • ज्यादा हरी सब्जियों में फाइबर होता है वह आप सूप को भी अपनी डाइट में ले सकते हैं। 
  • हमें दाल, बींस, मटर, सोयाबीन आदि अन्य ऐसे आहार हैं जिसमें  फाइबर की मात्रा पाई जाती है। उनका सेवन करना चाहिए। 
  • खाली पेट सुबह शाम ताजे फलों का जूस का सेवन करें। जूस में भी काफी मात्रा में अच्छे तत्व होते हैं। 
  • हमें जूस के साथ-साथ फल को भी खाना चाहिए। 
  • खाने के साथ सलाद का सेवन जरूर करें। सलाद में हरी सब्जियों के पत्तों को भी उपयोग में लें। 
  • इन सबके साथ साथ हमें ड्राइफ्रूट्स या सूखे मेवों का भी सेवन करना चाहिए जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 
  • अपने खाने की मात्रा को नियंत्रण व नियमित रखें। 

3- कितना और कब खाएं [Maintain An Eating Schedule]

जो लोग सुबह उठने के बाद व्यायाम और एक्सरसाइज करने के बिना खाना खा लेते हैं या नाश्ता कर लेते हैं उन लोगों के लिए यह खास उपाय हैं। सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। और फिर 1 घंटे के बाद खाना खाए। सोने के उठने के बाद तुरंत खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि खाना खाने से वजह बनने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए सोने के उठने के तुरंत बाद खाना नहीं खाना चाहिए। 


रात को खाना खाने के बाद थोड़ा बहुत टहला करें। रात को खाना खाने के 3 से 4 घंटे के बाद सोने जाए। क्योंकि रात को खाना खाने के बाद तुरंत सोने से वह खाना सही ढंग से पचता नहीं है और फैट के रूप में हमारे शरीर में जम जाता है। और फिर आपको मोटापे का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

कुछ खास निर्देश :-

  • रात में हल्का खाने की कोशिश करें
  • फाइबर की मात्रा वाली सब्जी का सेवन करें। 
  • रात में सब्जी के साथ 2 से 3 रोटी ले। 

4-  अच्छी और पूरी नींद ले [ Get Enough Sleep Every Night ]

अच्छे स्वस्थ के लिए अच्छी नीद बहुत जरुरी है। जिस व्यक्ति की सुबह की नींद पूरी नहीं होती है उस व्यक्ति का पूरा दिन ख़राब जाता है। नींद हमारे स्वस्थ का अहम् हिस्सा है। नींद के साथ साथ शरीर तनाव मुक्त होना बहुत जरुरी है। जब तक शरीर तनाव मुक्त नहीं होगा तब तक शरीर का कोई विकास नहीं होगा। बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें


  1. Get Enough Sleep Every Night

NCBI की एक रिपोर्ट में बताया गया है की नींद और तनाव ना होने से हमारे शरीर में मोटापे की समस्या आ सकती है। अगर आप तनाव मुक्त होना चाहते हैं तो सुबह 10 से 15 मिनट के लिए योगा कर सकते हैं। खासकर नींद का अवश्य ध्यान रखें। 

कुछ खास निर्देश नींद व तनाव के लिए :-

  • सुबह शाम किसी बगीचे मैं टहलने जरूर जाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में ताजगी व स्पूर्ति का संचालन होगा। 
  • कम से कम 6 - 7 घंटे की नींद अवश्य ले। 
  • 10 से 15 मिनट का व्यायाम प्रतिदिन जरूर करें। 

5-  कम और नियमित मात्रा में खाएं [ Always Plan Your Meals ]

कभी-कभी कुछ लोग ऐसा करते हैं कि खाने के समय अपने सामने टीवी या मोबाइल चला कर बैठ जाते हैं और खाने के साथ मनोरंजन भी लेते हैं परंतु ऐसा करने से कई बार हमारे लिए भी नुकसान होता है। आप लोग कहेंगे कि नुकसान क्या होगा? आप लोगों को पता नहीं है कि खाना खाते समय टीवी या मोबाइल चलाने से हम लोग कभी खाना ज्यादा खा लेते हैं या कभी हम भी खा लेते हैं। यही हमारा नुकसान है क्योंकि ज्यादा खाने से हमारे मोटापे पर भी असर पड़ता है और कम खाने से हमारी हेल्थ पर असर पड़ सकता है। 


इस बात का खास ध्यान रखें। अगर आप एक बार में ज्यादा खाना खाते हैं तो आप को पहचाने में थोड़ी सी समस्या हो सकती है लेकिन अगर आप खाने को थोड़ी-थोड़ी समय बाद खाते रहते हैं तो इससे आपके वजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

इसके लिए कुछ निर्देश दिए गए हैं :-

  • थोड़े थोड़े समय में हेल्थी खाना खाए। 
  • एक बार में ज्यादा खाना ना खाए। 
  • टीवी या मोबाइल को ना चलाएं और खाने पर ध्यान दें। 


6-  जंक फूड का सेवन ना करें [ Do not eat junk food ]

दोस्तों आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग बाहर का तला हुआ खाना ज्यादा पसंद करते हैं। खासकर नई युवा पीढ़ी बाहर का पिज्जा, चाऊमीन बर्गर, पेटीज, मोमोस, चिल्ली प्राइस आदि चीजों को ज्यादा पसंद करते हैं और घर का शुद्ध शाकाहारी खाने को पसंद नहीं करते हैं। जिन लोगों को अपना वजन घटाना है वह लोग जंक फूड को ना खाएं क्योंकि इस खाने में ऑयल की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर में फैट बढ़ाने का काम करता है। बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें


वजन के साथ-साथ बाहर का खाना हमारे शरीर के लिए भी हानिकारक होता है क्योंकि पता नहीं कि यह खाना ताजी होता है या बासी होता है। इस खाने को खाने से हमारे शरीर में लीवर को नुकसान पहुंचता है और लगातार जंक फूड खाने से हमारा लीवर जल्दी खराब हो सकता है।तो दोस्तों बहार का खाना छोड़ कर अपने घर के खाने को पसंद करे। 

तो दोस्तों नीचे कुछ निर्देश दिए गए हैं:- 

  • बाहर के खाने की बजाय फल, दूध, हरी सब्जियों आदि का सेवन करें। 
  • बाहर का खाना अपने घर पर अच्छे तेल में बनाएं। 
  • जंक फूड को ना के बराबर या कभी-कभी सेवन करें। 
  • खाने की शुद्धता वा क्वालिटी को देखकर खरीदें। 

7-  सुबह का नाश्ता करना ना भूले [ Never skip breakfast ]

दोस्तों वैसे तो हर व्यक्ति सुबह का नाश्ता जरूर करता लेकिन कभी-कभी किसी कारणवश लोग सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते है। नाश्ता करने से शरीर में ऊर्जा का होना शुरू हो जाता है। सुबह का नाश्ता करने से वजन बढ़ने की समस्या खत्म हो सकती है। सुबह का नाश्ता करने से जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे हमें ज्यादा खाने की समस्या से आसानी होती है। 

इसके लिए नीचे दिए गए कुछ निर्देश जरूर पढ़ें :-

  • सुबह के नाश्ते में हल्का खाना ना खाएं। 
  • नाश्ते में अंडे की आमलेट, उबले हुए अंडे आदि का सेवन करें। 
  • सुबह सुबह नाश्ते में ताजे फलों का एक गिलास जूस अवश्य ले। 
  • नाश्ते में दहीं भी आ सकते हैं। 


Question related to this Article 


Ques- क्या पैदल चलने से पेट की चर्बी कम होती है?
Ans- हां, पैदल चलने से वजन घटाया जा सकता है। जिन लोगों को अपना वजन घटाना है वह व्यक्ति जोकिंग या वाकिंग की सहायता से अपना वजन आसानी से घटा सकते है। अगर पेट की चर्बी कम करनी हो तो सबसे अच्छा तरीका है दौड़ लगाना। दौड़ लगाने से चर्बी कम होती है और बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है। 


Ques- 1 दिन में 10 किलो कैसे कम करें?
Ans-  तेजी से वजन कम करने के लिए 

  • अपने खाने में बदलाव करें। 
  • सुबह शाम दौड़ लगाएं। 
  • तला हुआ और बाहर का खाना ना खाएं। 

Ques- ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है क्या?

Ans-  जी हां ग्रीन टी पीने से वजन में गिरावट आती है और साथ-साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है। ग्रीन टी पीने से पाचन क्रिया सही ढंग से काम करती है। बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें


Ques- 1 दिन में कितनी बार ग्रीन टी पीनी चाहिए?

Ans- सुबह खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। पहले थोड़ा खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करें। 1 दिन में आप 3 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

 

Ques- मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है क्या?

Ans- मिठाई खाने से या मीठा खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वह मिठाई का सेवन ना की मात्रा में करें या मीठा छोड़ दे।  



नोट- दोस्तों आज हमारे इस आर्टिकल बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें की मदद से जो भी जानकारी आप लोगो को दी गयी है अगर आप इस जानकारी को अपनाते है तो जल्द ही आप अपने वजन की समस्या से छुटकारा पा। 


निष्कर्ष- दोस्तों हमारे इस आर्टिकल की मदद से आप लोगो तक जो जानकारी पहुंचाई गयी उससे आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है। हमारी यही आशा है की आपका वजन जरूर घटे और आप भी पहले की तरह हो जाए। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे।   धन्यवाद     




0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know