दांत साफ करने की मेडिकल दवा एवं पीले दांतों को साफ करने की आयुर्वेदिक दवा और कोलगेट

दांत साफ करने की मेडिकल दवा एवं दांत साफ करने वाला कोलगेट तथा दांत साफ करने वाली दवा का नाम क्या है? दोस्तों आज हम फिर से लाए हैं दांत साफ करने की मेडिकल दवा के बारे में एक नया आर्टिकल। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे पढ़ेंगे कि हम दवा से  दांतो की समस्या को दूर करें। 

मार्केट में ऐसी बहुत सी दवा उपलब्ध है, जिनसे हम अपने दांतो की पुरानी से पुरानी समस्या को दूर कर सकते हैं किंतु हम दवाओं से परिचित नहीं है। तो दोस्तों बने रहिए हमारे साथ और जानिए ऐसी दवाओं के बारे में। 

दांत साफ करने की मेडिकल दवा एवं दांत साफ करने वाला कोलगेट

दोस्तों आज की युवा पीढ़ी के ज्यादातर लोग ऐसे नशो में पड़ गए हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है परंतु कुछ ऐसे भी नशे होते हैं जो हमारे दांतों पर सीधा असर डालते हैं- जैसे पान मसाला, गुटका, बीड़ी, सिगरेट, खैनी, तंबाकू आदि ऐसे बहुत से नशे हैं जो हमारे दांतों में पीलापन जैसी समस्याओं को उत्पन्न करती है और लगातार साफ करने से भी साफ नहीं होते है।

जब भी आप किसी बाहर वाले व्यक्ति या कोई बड़े व्यक्ति से मिलते हैं तो बात करने में झिझक महसूस होती है। शर्म लगती है कि यह हमारे बारे में क्या सोचेगा? हम किसी के सामने खुलकर बात नहीं कर पाते, खुलकर हस नहीं पाते। फिर हम नए तरह के मंजन, पेस्ट का सेवन करते हैं जो हमारे दांतो के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। 

दांत हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जितना कि शरीर के अन्य अंगों को स्वस्थ रखना जरूरी है उतना ही दांतो को स्वस्थ रखना जरूरी है।अगर आप अपने दांत मोती जैसे चमकाने चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल दांत साफ करने की मेडिकल दवा एवं दांत साफ करने वाला कोलगेट को जरूर पढ़ें। 

दांत साफ करने की मेडिकल दवा 

  1. Perfora teeth whitening powder
  2. Lanbena teeth whitening essence
  3. Teeth whitening strips
इसके आलावा भी ऐसी बहुत सी दवा है जो हमारे मुँह के लिए बहुत सी परेशानियों में काम आती है। परन्तु हमें उनकी सही जानकारी होना जरुरी है। इसलिए हमने बहुत अध्यन करके कुछ काम की दवाओं का पता लगाया है। निम्न के बारे में पढ़िए 

Prodentim Tablets

प्रोडेन्टिम टेबलेट्स ऐसी दवाई जो खास हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए बनाई गई है। इस दवाई में बहुत से अनोखे तत्व मिलाए गए हैं। यह दवाई पूर्ण रूप से प्राकृतिक है। इसे आसानी से खा सकते हैं और यह बहुत अच्छी तरह से फायदा देती है। यह हमारे मुंह के अंदर अलग तरह का एहसास देती है। 

1 शीशी के अंदर 30 गोलियां आती है प्रतिदिन दो गोली खाएं सुबह ब्रश करने के बाद रात को ब्रश करने के बाद। यह हमारे दांतो की परेशानियों में काम आती है। इस दवाई के कोई साइड इफेक्ट नहीं है परंतु एक निश्चित मात्रा में खाने तक। यह हमारे मुंह के अंदर  पायरिया, कैविटी, ठंडा- गरम लगना आदि जैसी बीमारियों से बचाती है। 

Ibuprofen oral 

आइबुप्रोफेन ओरल यह एक ऐसी दवा है जो हमारे दातों में दर्द कम करने में राहत पहुंचाती है। इस दवा के और भी अन्य फायदे हैं जैसे सिर में दर्द होना, दांतों में दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना आदि। यह दवा बुखार को भी कम करती है और छोटे-मोटे दर्द में भी आराम देती है। 

इस दवा के सेवन करने से 4 से 6 घंटे तक का आराम मिलता है। इस दवा को हम दूध,पानी के साथ भी ले सकते हैं। इस दवा के ज्यादा सेवन करने से या डॉक्टर के बिना परामर्श के खाने से यह दवा बहुत खतरनाक साइड इफेक्ट्स यानी कि नकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर डाल सकती है। 

जैसे कि पेट में दर्द, उल्टियां होना, सिर में दर्द होना, डायरिया, ब्लड प्रेशर बढ़ाना, एलर्जी, रैशेस होना, किसी किसी जगह पर बॉडी का सूजना, गले में खराश, खुजली, सांस लेने में दिक्कत, गले में दिक्कत आती। इसलिए दवा को सही तरीके से ले। 

और भी ऐसी दवा है जिनके सेवन करने से आप अपने दांतो को साफ़ करने में मदद प्राप्त कर सकते है। हमने और भी आयुर्वेदिक दवा के बारे में इस आर्टिकल में लिखा है, जिससे आप अपने दांतो को साफ़ कर सकते है और नई चमक अपने दांतो पर पा सकते है। दांत साफ करने की मेडिकल दवा 

दांत साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा 

आज के इस समय में आयुर्वेद को काफी मददगार माना जा है। हर छेत्र में आयुर्वेद को सफलता मिल रही है। दन्त साफ़ करने के मामले में आयुर्वेद के घरेलु उपाय काफी बेहतर माने जाते है। सरसो के तेल के साथ और भी ऐसे पदार्थ है, जिन्हे मिलाने से दांत बहुत अच्छे साफ़ हो जाते है। आइये जानते है दांत साफ करने वाली दवा का नाम क्या है? जानिये ऐसे ही बहुत से अच्छे पदार्थ जिनके सेवन से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

सरसो के तेल के साथ बेकिंग सोडा 

सरसो के तेल के साथ बेकिंग सोडा का सेवन करने से दांतो पर दांग - धव्वे दूर हो जाते हैं। बेकिंग सोडा को एक और नाम से जाना जाता है, जिसे सोडियम कार्बोनेट के नाम से जानते हैं। यह किसी भी दुकान पर आसानी से उपलब्ध होता है। आप ऐसे सोडियम कार्बोनेट के नाम से भी मांग सकते है, और बेकिंग सोडा के नाम से भी मांग सकते है। 

सरसो के तेल के साथ बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को सरसों के तेल के साथ कुल्ला करने पर ओरल हेल्थ में राहत मिलती है और दांतो में सफेदी आती है।  बेकिंग सोडा यानि सोडियम कार्बोनेट का ज्यादा उपयोग करने से दातों में परेशानी हो सकती है जिससे दांत खराब हो सकते हैं इसलिए इसे महीने में 4 से 5 बार ही इस्तेमाल करें। 


सरसो का तेल और हल्दी 

सरसों और हल्दी के सेवन से पीलापन, मसूड़ों की समस्या, सूजन ऐसी आदि बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती है। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है। आप हल्दी पाउडर और सरसों के तेल को मिलाकर दांतों पर पेस्ट की तरह उपयोग कर सकते हैं।

सरसो का तेल और हल्दी

हल्दी में ऐसी शक्ति होती है जो हमारे दांतों में लगे कीटाणु, बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देती है। हल्दी को एंटीऑक्सीडेंट भी कहा जाता है। आप भी अपने दांतो के लिए सरसों और हल्दी का पेस्ट बनाकर सेवन कर सकते हैं। जिससे आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा। दांत साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा 

सरसो का तेल और सेंधा नमक 

दोस्तों आप सरसो के तेल के साथ अगर सेंधा नमक का सेवन करते है तो आप दांतो की ऐसी बहुत सी समस्या से दूर हो जाओगे। सेंधा नमक का सेवन सरसों के तेल के साथ करने स दांतों में पीलापन, पायरिया जैसी बीमारियां खत्म हो जाती है मुंह से बदबू आना मसूड़ों में से खून निकलना ऐसी बीमारियों से भी राहत मिलती है। 

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनसे कीटाणु, बैक्टीरिया आदि की समस्या खत्म हो जाती है। हल्दी में सोडियम, आयरन, लिथियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोराइड जैसे पदार्थ पाए जाते हैं। जो हमारे दांतो के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सेंधा नमक का सेवन सरसों के तेल के साथ करने से दातों में सफ़ेदी और ताजगी आती है। 

सरसो का तेल और राख  

दोस्तों हमारे गांव देहात में राख का बहुत उपयोग किया जाता है इनमें से एक उपयोग हमारे दांतो के लिए भी है माना जाता है कि सरसों के तेल के साथ राख को मिलाकर दातों पर पेस्ट कि तरह करने से दांतों में पीलापन खत्म हो जाता है, दांतों में दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। राख को लेकर और उसमें दो-तीन बूंद सरसों के तेल की मिलाकर दांतो पर लगाए। 

सरसो का तेल और गुनगुना पानी  

दोस्तों सरसों के तेल में हल्का सा पानी मिलाकर उसको पेस्ट जैसा घोलकर  दांतो पर पेस्ट की तरह सुबह-शाम लगाइए। सरसों का तेल और गुनगुना पानी लगाने से दातों की बहुत सी समस्या दूर हो जाती है। 

दातों पर सरसों का तेल लगाकर प्रतिदिन 2 से 4 मिनट तक गरम पानी से कुल्ला करें जिससे मसूड़ों का सुजाना, दांतो का पीलापन होना, दातों में कमजोरी आना, ठंडा और गर्म पानी लगना आदि बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। दांत साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा 

दांत साफ करने वाला कोलगेट 

बैसे तो मार्किट में बहुत से कोलगेट है जिनके उपयोग से हम दांतो को साफ़ कर सकते है, लेकिन मार्किट में ऐसे भी बहुत से कोलगेट उपलब्ध है, जिनके इस्तेमाल से आप को एक नया अनुभव और नयी ताजगी मिलेगी। 

आज के समय में पतंजलि से लेकर और भी बड़ी कंपनी के टूथपेस्ट मार्किट में उपलव्ध है। तो बने रहिये हमारे साथ इस आर्टिकल में और जानिये नयी जानकारी हमारे साथ इस आर्टिकल में। 

पतंजलि दंतकांति नेचुरल टूथपेस्ट  

पतंजलि द्वारा निर्मित यह टूथपेस्ट पूरी तरह से प्राकर्तिक तत्वों से बना है। बाबा रामदेव द्वारा इस टूथपेस्ट का विज्ञापन किया गया है। आयुर्वेद की माने तो इस टूथपेस्ट को पूर्ण तरह से आयुर्वेदिक माना गया है। 

इस टूथपेस्ट को बनाने में काफी प्राकर्तिक तत्व डाले गए है।इसमें लॉन्ग, नीम, तुलसी, अश्वगंधा, जड़ीबूटियां आदि सामग्री डाली गयी है।  

पतंजलि दंतकांति नेचुरल टूथपेस्ट

इस टूथपेस्ट का सेवन करने से दांतो में पायरिया,बदबू का आना, ठंडा -गरम लगना, दांतो की सफेदी, और ताजगी बनाये रखती है। इस टूथपेस्ट को सुबह कुल्ला करके उपयोग करे और शाम को लेटने से पहले इस टूथपेस्ट से पेस्ट जरूर करे। ऐसा करने से बैक्टीरिया, कीटाणु खत्म हो जाते है। जो हमारे मुँह में पायरिया जैसे बीमारी को जन्म देते है। 

Sensodyne Toothpaste 

दोस्तों आज हम लेकर आए हैं सेंसोडाइन टूथपेस्ट। यह एक ऐसा टूथपेस्ट है जो हमारे दातों में  संवेदनशील होने से मदद करता है। इस टूथपेस्ट के बहुत से फायदे है। यह हमारे दातों में ठंडा गर्म चीज चाहे तरल हो या ठोस लगने से बचाता है। 

दांतो को सफेद करता है। सांसों को ताजगी देने का काम करता है। मसूड़ों में सूजन होने से बचाता है। दांतों को सड़ने या कीड़े लगने से बचाता है। मसूड़ों को मजबूत करता है। पायरिया जैसी बीमारियों से बचाता है।

Closeup Toothpaste  

क्लोज अप ऐसा टूथपेस्ट है जो हमारे दांतों में से बैक्टीरिया, कीटाणु, पायरिया जैसी बीमारियों को दूर करने में हमारी मदद करता है। यह मुंह में दुर्गंध, दांत और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में भी मदद करता है। यह मुंह में ताजगी बनाने का काम करता है। 

टूथपेस्ट को सुबह और शाम दोनों समय उपयोग करें जिससे मुंह में बदबू आने मैं राहत मिलेगी। इस टूथपेस्ट को हम शरीर पर जलने के वक्त भी लगा सकते है।जिससे कुछ समय के लिए जली हुई जगह पर ठंडक मिलती है। दांत साफ करने वाला कोलगेट

Dabur Red paste 


डाबर रेड पेस्ट टूथपेस्ट डाबर कंपनी द्वारा निर्मित है। डाबर रेड पेस्ट टूथपेस्ट में ऐसी बहुत सी जड़ीबूटी डाली गयी है, जो हमारे दांतों में संवेदनशील को काबू में रखता है। डाबर रेड पेस्ट टूथपेस्ट को बनाने  में अदरक, लॉन्ग, पुदीना, तेजबल आदि जैसी प्राकर्तिक जड़ीबूटियों को डाला गया है। 


डाबर रेड पेस्ट के सेवन से दांतो के दर्द में राहत मिलती है। डाबर रेड पेस्ट के सेवन करने से मसूड़ों में खून नहीं आता और दन्त साफ़ रहते है। इसके सेवन करने से दन्त स्वस्थ रहते है। दांत साफ करने वाला कोलगेट


नोट - हमारे इस आर्टिकल में जितने भी उपाय हमने आप को बताये है यह सभी रिसर्च करने के बाद ही आप लोगो को बताया जा रहा है। हमारी आप से यही आशा है की आप अपने लिए सही विकल्प चुनेगे। 


निष्कर्ष - दोस्तों आशा है की आप लोगो को हमारा यह आर्टिकल दांत साफ करने की मेडिकल दवा एवं दांत साफ करने वाला कोलगेट पढ़ने से कुछ मदद जरूर मिली होगी। 


तो आगे भी ऐसे ही मददगार आर्टिकल के लिए एक कमेंट कमेंट बॉक्स में जरूर करें। ताकि हम आप के लिए ऐसे ही आर्टिकल दांत साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा लाते रहे। धन्यवाद 


0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know