टमाटर ठंडा होता है या गरम,टमाटर खाने के फायदे और नुकसान,tamatar ke fayde aur nuksan

 टमाटर खाने के फायदे से हम सभी की त्वचा में चार चाँद लग जाता हे,कि टमाटर हमारे घरो में सब्जी के रूप में       किया जाता हे,जिसका प्रयोग हमारे पूरे भारत में प्रत्येक दिन किया जाता हे,टमाटर के बिना सब्जी में स्वाद नहीं आता हे,ओर टमाटर एक ऐसी सब्जी हे जो यह खाद पदार्थ में सबसे अधिक उपयोग किया जाता हे,इसका प्रयोग सलाद के   रूप किया जाता हे,ओर टमाटर में पोडेशियम ,केरोटीन ,फ्लेवोनॉइड ओर फोलेट जैसे तत्वों की मात्रा होती हे, विटाविन पाया जाता हे,जैसे विटाबिन -A विटाबिन -विटाबिन-C आदि,टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों को भी लाभदायक होता हे।  

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर ठंडा होता है या गरम,टमाटर की तासीर ठंडी होती हे,टमाटर को रक्त की भी कमी को भी दूर कर देने वाला ओर भूख को बढ़ाने के लिये,मुँह में छाले ,रक्तशोधक ,कब्जनाशक रोगो को भी नष्ट कर देता हे ओर कमजोरी को भी दूर कर देता हे,टमाटर में पा जाने वाला पाचक,मसूड़े में दर्द,खट्टी डकारों में बहुत लाभकारी होता हे।  

टमाटर का जूस हमें बहुत बीमारी से बचता हे,जो की कैंसर से लड़ने की ताकत मिलती हे.ओर ब्लड,शुगर को भी कंटोल भी करता हे.ओर मोटा पन को कम,पथरी को कम करता हे,टमाटर का जोड़ो के दर्द के लिए बहुत लाभदायक भी हो सकता हे,टमाटर में लाडकोपिन भी पाया जाता हे हमारे शरीर में कैल्शिम की भी कमी नहीं होने देता हे,जैसे कई सारे गुणकारी तत्व भी मौजूद भी होते हे,जो कि हमारे जिस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हे।  

टमाटर में मौजूदा विटामिन सी ,बीटा -केरोटीन ओर लाइकोपीन के तत्व पाय जाने वाला ओर इम्युनिटी को सिस्टम को मजबूत बनता हे,अन्य इंफेक्शन से भी बचता हे, आँखे के लिए बहुत अच्छा होता हे,नीबू की तरह ही टमाटर में विटमिन- सी भी मात्रा में होता हे।  

निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा टमाटर ठंडा होता है या गरम,टमाटर खाने के फायदे और नुकसान,tamatar ke fayde aur nuksan  की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 


0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know