प्याज गर्म होता है या ठंडा,प्याज खाने के फायदे ओर नुकसान,pyaj khane ke fayde aur nuksan

 प्याज की तासीर ठंडी होती हे इसे गर्मी के मौसम में पाया जाता हे,गर्मी यो खाने से बहुत लाभ दायक होता हे,प्याज ठंडी होती हे,जो हमारे शरीर को ठंडा बनती हे,गर्मियों में प्याज खाने से हमारे शरीर का तापमान नार्मल रहता हे,ओर बीमारी से छुटकारा मिलता हे। 

प्याज गर्म होता है या ठंडा,प्याज खाने के फायदे ओर नुकसान

प्याज गर्म होता है या ठंडा,प्याज खाने के फायदे ओर नुकसान 

प्याज खाने फायदे खाने में तड़का लगाते समय प्याज नहीं डालो तो स्वाद नहीं आएगा,ओर प्याज को काटते समय हमारी आँखो में आँशु आ जाते हे ओर इसे खाने से बहुत फायदे होते हे,गर्मी में प्याज खाने से लू नहीं लगती ओर पेट को भी ठंडा रकती हे,प्याज डायबिटीज व कैंसर जेसी बीमारी से बचता हे ओर इस आट्रिकल में हम प्याज के ऐसे ही बहुत सारे आयुव्रेदिक गुणों के बारे में बताये गे। 

प्याज खाने के नुकसान अधिक कच्चा प्याज खाने से गैस,सीने में जलन,उल्टी,ब्लोटिं जैसी समस्या हो जाती हे,हम लोगो को कच्चा प्याज न खाये।  तो इससे हमारे शरीर को भरी नुकसान भी हो सकता है। 

प्याज में पाय जाने बाले पोषक तत्व प्याज में अधिक मात्रा में पोटेशियम, सोडियम , फोलेटर्स , कैल्शियम , आयरन , मैग्शियम , बिटामिन-A बिटामिन-बिटामिन-E फास्फोरस के रूप में पाया जाता हे,ओर प्याज खाने से हमरे ह्रदय,फेफड़े को भी लाभदायक होता हे,

प्याज प्राचीन काल लाभों के लिये जाना जाता हे हम लोग आप कच्चे प्याज का अधिक सेवन करते हैं तो आपके मुंह से बदबू भी आ सकती है। इससे बात करने से सामने वाले को काफी परेशानी होती भी हो सकती है। और मुंह की दुर्गंध की वजह से व्यक्ति को शर्मिदंगी का सामना करना पड़ सकता है।

प्याज को  काफी मात्रा में फाइबर होता है जो  शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जा सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन न  करने तो शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जा सकती  है जिससे हमरे पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याएँ होने संबावनया बढ़ सकती हे। 

निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा प्याज गर्म होता है या ठंडा,प्याज खाने के फायदे ओर नुकसान  की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 


0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know