हरी मिर्च खाने के उपाय ?हरी मिर्च खाने के फायदे hari mirch khane ke fayde

 हरी मिर्च खाने के उपाय हम सभी जानते हे कि हरी मिर्च सिर्फ भोजन का स्वाद नहीं वढाती लेकिन सेहत ओर सुन्दता को भी वढती हे,हमारे भोजन में तीखापन बढ़ाने में की जाती हे,लेकिन हम सभी लोग हरी मिर्च खाना शुरू कर दिया जाय,तो हमरी सभी बीमारिया जड़ से खत्म हो जाएगी,क्योकि यटिओक्सीडेड्स से भरपूर्ण हरी मिर्च हे,शरीर को हानिकारक से फ्री रेडिकल्स से वचाने में अधिक सहायता मिलती है। 

हरी मिर्च खाने के उपाय हरी मिर्च खाने के फायदे

हरी मिर्च खाने के उपाय

त्वचा को खूबसूरत बनाये हरी मिर्च में विटाविन -सी की अच्छी मात्रा में होती हे,इसके साथ हरी मिर्च में वीटा -केरोसिन अधिक मात्रा में भरपूर होती हे,ओर ये दोनों ही पोषण तत्व होते हे,स्किन को ग्लो ,कसावट ओर सपल टेक्सचर वनाय रखने के लिए आवश्यक होती हे,इससे हमारे शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह (ब्लड सिरुलशन ) बढ़ाने के काम करता है। 

जो कि त्वचा को सुन्दर रकता हे ,शरीर को एकिटव ओर व्रेन को शांत बनाकर रखने के लिए जरूरी होता हे,इसलिय शरीर में आयरन की कमी हो जाती हे,तो हर समय हमारा शरीर हल्का ओर थका हुआ हो जाता हे,इसलिय हर रोज हरी मिर्च का सेवन प्रत्येक दिन करना चाहिए। 

हम सभी को लाभ अवश्य मिलेगा,क्योकि हमारे शरीर का तापमान को नियत्तित रखने में मदद करता हे,हम अपने भारत में हरी मिर्च का सेवन करना अनिवार्य माना गया हे,हरी मिर्च को नहीं खाने से रक्त में यदि ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बड़ जाता हे,तो ड़ायविटीय की बीमारी हो जाती हे,इसलिय धीरे -धीरे करके हमारे शरीर को खाली कर देता है। 

रोग प्रतिरोधक श्रमता हर बार सर्दी -जुकाम हो जाता हे,तो आपको अपने भोजन में हरी मिर्च का सेवन करना अनिवार्य माना गया हे,क्याकि हरी मिर्च म्यूकस मेंब्रेन्स को उत्तेजित करती हे,जिससे नाक रुकजाने ओर जल्दी जुकाम होने की समस्या नहीं होती हे,हरी मिर्च खाने से विटाविन  - सी &बी कॉम्पेक्स की अधिक प्राप्ति हो जाती हे,ओर शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती हे।  

शरीर की बीमारी को दूर करता हे, हरी मिर्च सीमित मात्रा में हर दिन सेवन करने से मुँह ओर पेट में रहत मिलती हे, क्योकि हरी मिर्च शरीर में गर्मी को नहीं बढ़ने देता हे,इसलिय पेट खराब नहीं होता हे ओर मुँह में छाले को रोकता हे हरी मिर्च खाना शुरू कर देना चाहिए। 


निष्कर्ष - दोस्तों आशा करते है की हमारे द्वारा हरी मिर्च खाने के उपाय ,हरी मिर्च खाने के फायदे   की दी गयी जानकारी आप को जरूर पसंद आएगी। बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा को नहीं खाये। 


0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know