YouTube se paise kaise kamaye 2023 | यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

दोस्तों आज के वर्तमान दौर में हर व्यक्ति घर पर ही बैठ कर सब कुछ जानना चाहता है इसलिए वर्तमान समय में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जहां पर हर चीज के बारे में जानकारी मिलना संभव हो जाती है। आज के समय में यूट्यूब से लोग हजारों रुपए आराम से कमा लेते हैं।

youtube se paise kaise kamaye 2023

इसलिए यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं यह विचार लगभग आप सभी के मन में जरूर चलता होगा तो आज हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

YouTube se paise kaise kamaye 2023

आज के समय में यूट्यूब पर रोज बहुत सारी वीडियो डाली जाती हैं जिनका एक ही उद्देश्य होता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे ज्यादा से ज्यादा कमाएं। यह बात तो आप भी जानते हो कि इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब ही है । YouTube se paise kaise kamaye 2023

आज के समय में इंटरनेट भी सस्ता हो गया है और फास्ट भी चलता है इसलिए हम यूट्यूब चैनल बनाकर आराम से पैसे कमा सकते हैं।आपने देखा होगा जब से यूट्यूब चला है तब से लोगों ने टीवी देखना बहुत कम कर दिया है हर व्यक्ति लगभग अपने मोबाइल पर ज्यादा से ज्यादा समय यूट्यूब चलाने में ही देता है।

अगर हमें कोई काम करने की जानकारी नहीं है तू हम आराम से वही काम यूट्यूब पर सर्च करके उसकी वीडियो देखकर और जानकारी लेकर कर सकते हैं यूट्यूब के आने से पढ़ने वाले लोग घर पर ही बैठकर यूट्यूब के माध्यम से अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं।

YouTube एक Video Sharing का Platform है जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो  बनाकर Upload कर देता है दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। दोस्तों यूट्यूब ऐप आपको हर स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा इसलिए यूट्यूब पर अपलोड की हुई वीडियो आराम से वायरल हो जाती हैं ।

दोस्तों यूट्यूब को लाखों लोग रोज सर्च करते हैं। दोस्तों अपनी बनाई हुई वीडियो को ऊपर लाने के लिए Tittle, Tag, और Description  में keyword का प्रयोग करना पड़ता है । 

यूट्यूब की एक खास बात यह होती है कि अगर आप कोई भी वीडियो देखते हैं तो उससे मिलती-जुलती और भी बहुत सारी वीडियो आपको आराम से देखने को मिल जाती हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

आपके चैनल पर अगर Subscriber ज्यादा होंगे तो views भी ज्यादा हो जाएंगे जैसे आपने देखा होगा कि  जब कोई यूट्यूब की वीडियो देखते हैं तो वीडियो के शुरू में और वीडियो के अंत में हर YouTuber यही बोलता है कि हमारे चैनल को कृपया जरूर सब्सक्राइब कर लें।

ये लोग इस बात को इसलिए बोलते हैं क्योंकि जिस YouTuber के जितने अधिक सब्सक्राइबर होंगे उसकी वीडियो उतनी ही अधिक लोगों तक पहुंच जाएगी जिससे उसे अधिक से अधिक views आराम से मिल जाएंगे ।

YouTube Channel बनाने के लिए Gmail Account  की बहुत आवश्यकता होती है दोस्तों अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखें जो याद करने में आसान हो।अपने चैनल को अच्छा बनाने के लिए Logo design अच्छा करें ।

हमेशा याद रखें अपने चैनल पर अपनी खुद की बनाई हुई वीडियो अपलोड करें जिससे किसी दूसरे की वीडियो से copyright नहीं हो ।अपनी video बनाने के बाद Facebook या whats,app पर शेयर जरूर करें ताकि जिससे आपको अच्छे व्यूज मिल सके ।

दोस्तों जब आप की बनाई हुई वीडियो लोगों को पसंद आने लगेगी तो आपकी वीडियो पर अच्छे व्यूज आने लगेंगे और आपको सब्सक्राइबर भी मिलने लगेंगे ।दोस्तों अगर आप यूट्यूब से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब चैनल को google से Monetization करना पड़ेगा । YouTube se paise kaise kamaye 2023 !

हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप यूट्यूब से हजारों रुपए कमा सकते हैं । दोस्तों कितना भी बड़ा YouTuber  हो वह हमेशा google AdSense के इस्तेमाल से ही यू ट्यूब से पैसा ज्यादा कमा सकता है और यूट्यूब को Google से Monetization जरूर करता है ।

सबसे पहले तो यूट्यूब चैनल को सेटिंग्स में जाकर जो चैनल है उसका Monetization  Enable करना है । और उसके बाद अपनी Gmail I'd का प्रयोग करके google AdSense मैं Account बनाना है। दोस्तों जब आपका Channel Monetization हो जाएगा।

वैसे ही आप की वीडियो पर विज्ञापन आने लगते हैं। तब पैसे आपके google AdSense मैं आएंगे और उसके बाद वो पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे ।

अगर आप ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी के Product का लिंक अपने यूट्यूब के description box डाल देते हो तो इस लिंक को कोई क्लिक करेगा और उससे प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिल जाएगा ।

आपने अच्छा देखा होगा बड़े से बड़े YouTuber अपने description box मैं Affiliate जरूर डाल देते हैं। YouTube se paise kaise kamaye 2023 

आपका चैनल अगर पॉपुलर हो जाएगा तो आपको एक Sponsorship मिलने लगेगी तो आपको यूट्यूब से अच्छे पैसे मिलने लगेंगे । जैसे-जैसे आप का चैनल पॉपुलर होता जाएगा वैसे वैसे आपको Sponsorship और पैसा अधिक मिलता जाएगा ।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

यूट्यूब से यह ज्यादा पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है। जब आपके चैनल पर 5000 Subscriber हो जाएंगे उसके बाद ही आप Sponsorship के लिए अप्लाई कर सकते हो । 

जब शुरू शुरू में यूट्यूब चला ही था तब कोई भी वीडियो डालकर लोग जल्दी पैसे कमाने लगते थे लेकिन जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से लोग यूट्यूब को बहुत देखने लगे हैं । YouTube se paise kaise kamaye 2023

2019 में नए नियमानुसार यूट्यूब की तरफ से जानकारी आई है। अब यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए 1000 Subscribers और 4000 watch time पूरा करना पड़ेगा, तब आप  अपने  यूट्यूब  चैनल को Monetization Enable कर पागे और यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमा पाओगे ।

दोस्तों उम्मीद है, हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो अगर अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें।

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know