सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे एवं आंवला चूर्ण के फायदे और नुकसान

सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे।आंवला चूर्ण के फायदे और नुकसान। आज हम एक ऐसे फल की बात करने जा रहे है, जो हमारे शरीर के लिए खान से कम नहीं है।

वैसे आप सभी लोग ऐसे आमला के नाम से जानते हो लेकिन इसके और भी नाम है। इसे इंडियन गूसबेरॉय भी कहा जाता है। इस अनोखे फल के अंदर 1 किलो संतरे जितना विटामिन c पाया जाता है।

सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे

आंवला के अंदर विटामिन सी के साथ-साथ कैल्शियम भी पाया जाता है यह एक वरदान के रूप में मनुष्यो के लिए है। आंवला को नियमित रूप से खाने से आपकी शरीर में कोई भी बीमारी प्रवेश नहीं कर सकती है। गर्मियों में ना खाकर अगर आप और इसे सर्दियों में खाते हैं तो यह आपके लिए और ज्यादा लाभकारी सिद्ध होता है। 

सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे 

सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे। आंवला का सेवन हर कोई कर सकता है बच्चा हो, बूढ़ा हो, पुरुष हो, महिला हो कोई भी। अगर आप आंवला को सुबह खाली पेट अगर आते हैं तो यह आपके शरीर में दोगुना लाभ देता है। आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, उबालकर भी खा सकते हैं। आप इसे किसी भी रूप में खाइए यह अनगिनत गुण शरीर में  देता है। 

वजन कम करने में 

आंवला चूर्ण के फायदे और नुकसान

सुबह खाली पेट अमला पानी पीने से शरीर में चर्बी कम करता है अमला का पानी सुबह सुबह खाली पेट पीने से शरीर मैं फैट नहीं बनता है। हमारे शरीर में पाचन क्रिया सुधरता है।  

हड्डी और मांसपेशियों में मजबूती 

आमला में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है इस वजह से हड्डियां मजबूत बनी रहती है। जोड़ों में दर्द में भी आराम मिलता है। आंवला में पोटेशियम भी पाया जाता है इसकी वजह से हमारी मांसपेशियां में आराम मिलता है। 

बालों को खराब होने से बचाएं 

आंवला खाने से हमारे बालों की भी रक्षा होती है। यह बालों की रक्षा सूरज की तेज रोशनी से और गर्मी से दोनों तरीके से करता है। अमला खाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और मजबूती आती है।  

शरीर के रंग को साफ करता है 

आंवला का सेवन करने से हमारे शरीर पर मुंहासे की कमी, झुर्रियों में कमी होती है, चेहरे पर दाग धब्बे कम करता है और हमारी त्वचा को एक निखार देता है। 

शरीर के रंग को साफ करता है

पाचन क्रिया में भी सहायता करता है 

आंवला खाने से हमारे शरीर का पाचन  क्रिया बिल्कुल सही रहती है। आंवला का सेवन सुबह खाली पेट करने से शरीर में  गैस, कब्ज आदि जैसी परेशानी से हमें छुटकारा दिला सकता है। 

डायबिटीज और ब्लड शुगर के लिए

जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनके लिए बहुत सहायक है, ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने मैं मदद करता है।जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है उन सभी के लिए आंवला एक वरदान है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है उन लोगों के लिए भी बहुत लाभदायक है। 


आंवला चूर्ण के फायदे और नुकसान। 

नुकसान - जैसे कि आपने देखा आवला के कितने फायदे होते हैं उसी प्रकार आवला के  बहुत से नुकसान भी है अगर हम किसी भी चीज को ज्यादा मात्रा में उपयोग में लाएंगे तो हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकती है। 


चाहे वह आवला ही क्यों ना हो तो आइए जानते हैं आवला के कुछ ऐसे  नुकसान के बारे में जो  हमारे शरीर के लिए कभी-कभी बहुत ज्यादा हानिकारक भी हो सकते हैं। 

1- अगर आप आंवला का ज्यादा से ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं तो हमारे लीवर को खतरा पहुंचता है। 

2- आपको किडनी से समस्या है तो आप आंवला नहीं खा सकते क्योंकि यह सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे हमारे शरीर में पानी का भाव सही तरह से नहीं हो पाता और ब्लड प्रेशर की भी समस्या बढ़ा देता है। 

3- ज्यादा मात्रा में आंवला खाने से यह हमारे पेशाब में जलन पैदा कर सकता है। 

4- ज्यादा आंवला खाने से हमारे पेट में कब्ज और गैस जैसी बीमारियां भी जन्म ले सकती है। 


नोट - दोस्तों आज आंवला के फायदे और नुकसान आप के सामने है। हमारे जिन भाइयो को आंवला की कमी से जो भी परेशानी है तो इस आर्टिकल की मदद से उस परेशानी का समाधान किया जा सकता है।  


निष्कर्ष- दोस्तों अगर हमारा सुबह खाली पेट आंवला चूर्ण खाने के फायदे एवं आंवला चूर्ण के फायदे और नुकसान यह आर्टिकल आपके काम आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में एक कमेंट जरूर करे ताकि हम आपके लिए महत्वपूर्ण आर्टिकल ला सके। आशा है की यह आर्टिकल आपके काम जरूर आया होगा। धन्यवाद 

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know