Jonk tel ke fayde - जोंक के तेल के फायदे जानकर आप चौक जायेंगे।

Jonk tel ke fayde - जोंक के तेल के फायदे जानकर आप चौक जायेंगे। आजकल व्यस्त जीवन के कारण हम अपने शिर के बालों को पोषण नहीं दे पाते जिसके कारण हमारे बाल टूटने और झड़ने लगते है। कुछ दिनों बाद गंजे हो जाते है। इसका दूसरा कारण बढ़ता प्रदुषण भी है। गंजेपन का सीधा असर हमारी पर्सनल्टी पर पड़ता है। 

गंजेपन के कारण आपको शर्मिंदगी महसूस होती होगी। लेकिन अब आपको शर्मिदा होने की जरुरत नहीं है।  क्या आपने कभी जोंक का नाम सुना है। जरूर सुना होगा, लेकिन जोंक के तेल के बारे में बहुत कम जानकारी होगी। तो आज हम आपको Jonk tel ke fayde के बारे में बताते है। 

Jonk tel ke fayde

जोंक का तेल बरसों से गंजेपन व् बालों के अनेक रोगों, एलोपेसिया के इलाज में, मर्दो में लिंग का साइज बढ़ाने के लिए बहुत ही चमत्कारिक बताया गया है। यह एक रामबाण आयर्वेद औषधि है। इससे अनेक बीमारीओं का इलाज किया जाता है। 

इसका उपयोग निम्नलिखित रोगों में करने से आपको चमत्कारिक जोंक के तेल के फायदे होते है। जोंक के तेल का उपयोग गंजेपन व् लिंग के साइज़ को बढ़ाने में प्राचीन काल से होता आया है। यह अपनी चमत्कारिक गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। Jonk tel ke fayde !

Jonk tel ke fayde | जोंक के तेल के फायदे

  •  जोंक का तेल शिर पर (Regrowth Hair) नए बाल उगाता है। गंजेपन को दूर करता है। 
  •  लिंग की कमजोर नसों को दुरुस्त करता है। 
  •  पुरुषों में लिंग का साइज बढ़ाता है। 
  •  जोंक आयल मर्दो में सम्भोग टाइम बढ़ाकर शीघ्रपतन की बीमारी को ख़त्म करता है।
  •  जोंक का तेल उच्चरक्तचाप व् हार्ट अटैक की संभावनाओं को कम एंव कंट्रोल करता है।
  •  लीच का तेल रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है।
  • जोंक का तेल महिलाओं में यौन इच्छा को बढ़ाता है।
  •  महिलाओं में छोटे स्तनों का आकार बढ़ाता है एंव सुडौल बनता है। 
  •  जोंक का तेल मुँह पर लगाने से कील, मुँहासे व् काले धब्बों को कम किया जा सकता है।  
  •  जोंक आयल से मधुमेह रोग में फायदा मिलता है। सन्तुलित करता है।
  •  लीच (जोंक) का उपयोग लीच थेरेपी में किया जाता है। 
  •  जोंक ऑइल का उपयोग पुराने घाव को ठीक करने में भी किया जाता है। 

 Jok ka tel ke fayde in hindi | jonk oil uses in hindi 

जोंक का तेल गंजापन व् बालों के लिए (leech oil for baldness and hair)

Leech Oil में हीरोडीन नाम का बायो एक्टिव तत्व होता है जो कि सलाइवा में पाया जाता है। Leech Oil में 100 से भी ज्यादा बायो एक्टिव तत्व पाए जाते हैं। अतः जोंक का तेल हमारे बालों को अच्छी तरह से नेरिस करता है और बालों के अंदर रक्त संचार बढ़ाने एंव पोषण देने का कार्य करता है।

जोंक का तेल इस्तेमाल करने से नए बालों का उगना, बालों का गिरना, व् बालों का सफेद होना एंव डैंड्रफ जैसी बीमारी दूर हो जाती है। यह बालों की सभी तरह की बीमारी के लिए एक पॉपुलर आर्युवेद तेल है। Jonk tel ke fayde !

अगर गंजेपन के कारण फंगल इंफेक्शन हो जाता है तो जोंक तेल के नियमित इस्तेमाल करने से इस समस्या से जीवन भर के लिए छुटकारा मिल जाता है। इस तेल का इस्तेमाल करते समय हमें इस तेल को अपने बालों पर लगाकर 15 मिनट तक मालिश करनी चाहिए और रात को जोंक का तेल लगा कर सो जाना चाहिए। Jonk tel ke fayde !

सुबह जल्दी उठकर हल्के गुनगुने पानी से साबुन या शैंपू लगाकर साफ कर लेना चाहिए।  इस तेल का नियमित प्रयोग करने से हमारे बाल मजबूत एंव चमकदार बन जाते हैं। जिससे बालों के टूटने की समस्या खत्म हो जाती है। यह सत प्रतिशत भरोसेमंद आयर्वेद दवा है। एक बार जरूर अजवाये।

पुरुषों में लिंग का साइज बढ़ाने में | jonk oil ling par lagane ke fayde

इसमें हिस्टामाइन व् नाइट्रिक ऑक्साइड तत्व होने के कारण यह सबसे पहले लिंग में रक्त का संचार तेज करता है। छोटे व् पतले लिंग से परेशान होने वाले लोगों के लिए यह रामबाण औषधि है।

इसमें उपस्थित हिस्टामाइन तत्व लिंग की ख़राब कोशिकाओं को हटाकर नई स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करता है। इसके फलस्वरूप लिंग मोटा होने के साथ-साथ लिंग की लम्बाई में 2 से 3 इंच की वृद्धि हो जाती है।

इसके प्रतिदिन नियमित इस्तेमाल करने से इसका असर पहले दिन से ही मालूम हो जाता है। पतले व् टेढ़े लिंग वाले पुरुष भी इस तेल का उपयोग करके अपना लिंग मोटा व् सुडौल बना सकते है। जोंक आयल की भारत के आलावा अन्य देशों में भी काफी अच्छी डिमांड होती है। यह तेल पूरी तरह से सुरक्षित आयुर्वेदिक तेल है इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

जोंक तेल महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ाता है (Leech oil increases sexual desire in women)

इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड तत्व होने के कारण यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में सक्षम होता है। जोंक तेल को महिलाओं को रात में अपनी योनि के आस-पास लगाना चाहिए। इससे महिलाओं में यौन इच्छा की वृद्धि होती है। रात में जोंक तेल का असर दोगुना हो जाता है। जोंक तेल को 2  हफ्ते लगाने के बाद एक लम्बे समय तक कामेच्छा बनी रहती है। Jonk tel ke fayde !

जोंक का तेल महिलाओं में स्तन का आकार बढ़ाता है (Leech oil increases breast size in women)

जोंक तेल को नियमित इस्तेमाल करने से महिलाओं के स्तनों में भी वृद्धि  होती है। इससे महिलाओं के स्तन सुन्दर व् सुडौल बन जाते है। तथा  छोटे स्तनों से जीवन भर के लिए छुटकारा मिलता है। Jonk tel ke fayde

बड़े घाव भरने में मददगार (Helpful in healing large wounds)

जोंक तेल में हिस्टामाइन व् हिरडीन तत्व होने के कारण यह नई कोशिकाओं को तेजी से बनाता है। इसके पुराना व् बड़ा घाव भी तेजी से भरता है। अतः इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होता हैं।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है जोंक का तेल (leech oil controls high blood pressure)

इसमें हीरोडिन तत्व होने के कारण यह रक्त को पतला करता है व् रक्त में थक्का बनने से रोकता है। शरीर में रक्त पतला होने के कारण रक्त का संचार भी बढ़ता है। जिसके कारण हार्ट अटैक होने की संभावनाए कम हो जाती है।  

जोंक का तेल शुगर को नियंत्रित करता है (leech oil controls sugar)

लीच आयल में हीरोडिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे  यह शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है व् खून को पतला करता है। यह खून में मौजूद सर्करा को भी कम करता है। Jonk tel ke fayde !

कील मुँहासे व काले धब्बों को मिटाने में (Leech oil to get rid of acne and dark spots)

यह कोशिकाओं की क्षति की मरम्मत करता है। यह चेहरे की त्वचा में ख़राब  कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को बनाता है। इसमें हिरडीन और  हिस्टामाइन पदार्थ होने के कारण यह चेहरे को सुन्दर व् सुडौल बनाता है। Jonk tel ke fayde

Jonk kya hai | Jonk kaha milti hai ?

जोंक सबसे ज्यादा बारिश के महिनों में पाया जाने वाला एक बिशेष प्रकार का कीड़ा होता है। बारिश के महीनों के आलावा जोंक मुख्य रूप से नदियाँ, तालाब, एंव गन्दे पानी के नालों में भी पायी जाती है। यह काले रंग का होता है। 

इसकी मोटाई 0.5 इंच से 1 इंच तक हो सकती है। जोंक लगभग 2 इंच से लेकर 4 इंच तक लम्बा होता हैं। जब हमारे पशु नदियों में नहाने जाते है तो जोंक उनके शरीर से  चिपक जाती है। जोंक हमारे पशुओं के शरीर से खून चूसती है। जो कि पशुओं के शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। Jonk tel ke fayde

How to make jonk oil at home  

आज हम आपको जोंक का तेल घर में बनाने का सबसे अच्छा तरीका बताते है। इस आसान तरीका को जानकर आप अपने घर पर जोंक का तेल बना सकते है। जोंक का तेल बनाने के लिए आवश्यक पदार्थ एंव उपकरण नीचे दिए गए है। Jonk tel ke fayde

1-50 ग्राम जोंक (Leech )

2-500 लीटर साफ पानी

3-100 Ml ओलिव आयल या तिल का तेल

4-50 Ml (कोकोनट आयल) नारियल तेल

5- इंडक्शन चूल्हा (गैस स्टोव) 

6- साफ कपडा या छलनी 

Jonk ka tel kaise banaye - जोंक का तेल कैसे बनाएं ?

सबसे पहले हम 50 ग्राम जोंक लेते हैं। जो हमें किराना स्टोर से आसानी से मिल जाता है। उस जोंक को हम 500 ग्राम साफ पानी में करीब आधे घंटे के लिए छोड़ देते हैं। यह जोंक को पानी में भिगोकर नरम बनाता है। 

अब हम एक बर्तन को गैस स्टोव या इंडक्शन स्टोव पर रखते हैं। इसमें हम 100 मिलीलीटर जैतून का तेल या तिल का तेल डालकर हल्का गर्म करते हैं। अगर आपके बालों में फंगस या डैंड्रफ की शिकायत है तो उसी बर्तन में 50 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।

उसके बाद उस बर्तन में 500 मिली पानी के साथ जोंक (50 ग्राम जोंक) डाल दें। इसके बाद आप धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि सारा पानी वाष्पित न हो जाए। जब जोंक तेल और जोंक के गाढ़े हो जाएं, तो गैस स्टोव को बंद कर दें।

इसलिए आप इसके ठंडा होने का इंतजार करें। जब तेल और जोंक का गाढ़ा द्रव्य ठंडा हो जाए, तो इसे कपड़े या छलनी से छान लें। और किसी कांच की शीशी या कांच के बर्तन में रख दें। 

इस तरह आप जोंक का तेल अपने घर पर बना सकते हैं। जोंक के तेल का असर स्कैल्प पर बाल उगाने के लिए एक हफ्ते तक लगाने के बाद ही दिखाई देता है। अगर आप  लिंग का आकार और मोटाई बढ़ाने के लिए इसे लगाते है तो  आपको पहले दिन से ही असर दिखना शुरू हो जाता है। 

जोंक का तेल कहाँ मिलेगा

जोंक का तेल आप किसी भी आयुर्वेदिक एवं एलोपैथिक मेडिकल से खरीद सकते हैं।  इसके अलावा आप जोंक का तेल ऑनलाइन अमेज़न से भी खरीद  सकते हैं। 

Buy Jonk oil on Amazon


Jonk tel ke fayde

जोंक का तेल लगाने की विधि

जोंक का तेल लगाने के लिए रात का समय सबसे अनुकूल होता है।  इसलिए जोंक का तेल हमेशा रात में सोने से पहले लगाना चाहिए। जोंक का तेल बालों में लगाने के लिए आप जोंक का तेल बालों में लगाकर कम से कम 15 मिनट तक मसाज करें।

जिससे लीच ऑयल बालों की जड़ों तक पहुंच जाता है।  फिर रात भर आप बालों में तेल लगा रहने दें। सुबह उठकर गुनगुने  पानी से अपने बालों को धोएं। जोंक का तेल अन्य रोगों के उपचार के लिए इस आर्टिकल में हम पहले ही बता चुके हैं। 

जोंक का तेल में पाए जाने वाले तत्व 

जोक तेल के मुख्य तत्व इस प्रकार हैं।  Jonk tel ke fayde !

  • नाइट्रिक ऑक्साइड
  • हिस्टामाइन तत्व 
  • हिरणुद्दीन तत्व 
  • एंटीसेप्टिक गुण 

जोंक तेल के दुष्प्रभाव (jonk oil side effects)

जोंक के तेल का प्रयोग आवश्यक मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए। इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जोंक चिकित्सा के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - दांत का कीड़ा कैसा दिखता है ? फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले ?

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब

Q - जोंक का तेल कैसे लगाएं ?

जोंक का तेल अलग -अलग रोंगो के उपचार के लिए अलग - अलग तरीको से लगाया जाता है।  जो नीचे दिए गए हैं। 

गंजेपन के इलाज के लिए -  रात को सोने से पहले जोंक तेल को सिर में लगा कर 15 मिनट तक मालिश करें।  रात भर लगा रहने दें  फिर सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने सिर को धोएं। 

लिंग का साइज बढ़ाने के लिए -  जोंक तेल की चार से पांच बूंदो को अपने लिंग पर डालकर लगभग 10 मिनट तक मालिश करें।  ध्यान रहे कि आप उत्तेजित ना हो।   यदि उत्तेजना महसूस करते हो तो आप बीच बीच में रुक भी सकते हैं। जोंक तेल का अधिक लाभ लेने के लिए कम से कम 30 दिन तक उपयोग करें। 

अन्य रोगों का उपचार -   अन्य किसी भी रोग के उपचार करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। Jonk tel ke fayde !

Q - जोंक का तेल किस काम आता है ?

जोक का तेल  निम्नलिखित रोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है

  • सिर पर नए बाल उगाने में
  • एलोपेसिया के इलाज में
  • पुरुषों में लिंग के साइज को बढ़ाने में
  • शीघ्रपतन को रोकने
  • लिंग की नसों को ठीक करने में
  • कामेच्छा की कमी को दूर करने में
  • हार्ड अटैक में लाभकारी
  • स्तनों का आकार बड़ा करने में
  • इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने
  • पुराने घाव को भरने  एवं ठीक करने में

Q - जोंक का तेल कितने का मिलता है ?

जोंक का तेल ₹199 से लेकर 300 तक आसानी से मिल जाता है। जोंक का तेल आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी किराना स्टोर से जोक खरीदना है। बनाने की विधि हम पहले ही बता चुके हैं अतः आप उस विधि को अपनाकर जोंक का तेल अपने घर पर तैयार कर सकते हैं। 

Q - जोंक का तेल लगाने से बालों में क्या होता है ?

लीच ऑयल आपके सिर के बंद हुए छोटे-छोटे छिद्रों में प्रवेश करके छिद्रों को खोलकर सफाई करता है।  जिससे आपके सिर पर नए बाल उगते हैं।  तथा डैमेज हुए पुराने वालों को रिपेयर करता है। Jonk tel ke fayde !

Q - जोंक का तेल किस दुकान पर मिलता है ?

जोंक का तेल आप किसी भी आयुर्वेदिक या एलोपैथिक मेडिकल से खरीद सकते हैं।   यदि आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो फ्लिपकार्ट और अमेजन पर यह प्रोडक्ट उपलब्ध है। 

निष्कर्ष -   दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Jonk tel ke fayde - जोंक के तेल के फायदे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी मिल गई होगी। यदि यह हमारा आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।  धन्यवाद !

0 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know